अब तीन जगह रुकेंगी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, 1200 के जगह 1700 लोग करेंगे सफरः रेलवे

[ad_1]

अब तीन जगह रुकेंगी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, 1200 के जगह 1700 लोग करेंगे सफरः रेलवे

रेलवे की ओर से करीब 350 स्पेशल श्रमिक ट्रेनें (Shramik Special Trains) चलाई जा रही हैं.

रेलवे की ओर से करीब 350 स्पेशल श्रमिक ट्रेनें (Shramik Special Trains) चलाई जा रही हैं. ये नॉन स्टॉप स्पेशल ट्रेनें राज्य सरकार की सिफारिश के अनुसार, उनके द्वारा दी गई यात्रियों की लिस्ट के आधार चलाई जा रही हैं

नई दिल्ली. कोरोना महामारी की वजह से देश में लॉकडाउन (Lockdown) का तीसरा फेज चल रहा है. लॉकडाउन में फंसे मजदूरों को वापस पहुंचाने के लिए रेलवे की ओर से करीब 350 स्पेशल श्रमिक ट्रेनें (Shramik Special Trains) चलाई जा रही हैं. ये नॉन स्टॉप स्पेशल ट्रेनें राज्य सरकार की सिफारिश के अनुसार, उनके द्वारा दी गई यात्रियों की लिस्ट के आधार चलाई जा रही हैं. अभी तक इन ट्रेनों में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए 1200 यात्री बैठाए जा रहे थे. लेकिन, अब रेलवे का कहना है कि इन ट्रेनों में अब से 1700 यात्री सफर करेंगे. साथ ही श्रमिक स्पेशल ट्रेनें अब तीन जगहों पर रुकेगी.

वहीं, होम सेक्रटरी ने राज्य के सचिवों को निर्देश दिए हैं कि अगर प्रवासी मजदूर पैदल जाते दिखें, तो उन्हें समझाकर पास के शेल्टर में ले जाएं. उनके लिए वहां खाने-पीने का प्रबंध करें. इसके बाद श्रमिक स्पेशल ट्रेन या बस से उन्हें घर पहुंचाया जाएगा.

बता दें कि लॉकडाउन में फंसे मजदूरों को वापस उनके राज्य, घर पहुंचाने के लिए मौजूदा समय में भारतीय रेलवे के द्वारा कुछ ट्रेनें चलाई जा रही हैं. जो राज्य सरकार की सिफारिशों और आवश्यकता के अनुसार चल रही हैं. अब जब पैसेंजर ट्रेन शुरू हो रही हैं, तो उसका इन ट्रेनों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. ये ट्रेनें अपनी तय तारीख और राज्य सरकार के अनुरोध के हिसाब से चलती रहेंगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 11, 2020, 11:47 AM IST



[ad_2]
Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *