खुलते ही हैंग हुई IRCTC की वेबसाइट, रेलवे ने कहा- इंतजार करें, कुछ ही देर में शुरू होगी बुकिंग

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) की टिकट बुकिंग की वेबसाइट आईआरसीटीसी (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) हैंग हो गई है. इस वेबसाइट को आज शाम 4 बजे ही टिकट बुकिंग के लिए खोला गया है. कल यानी 12 मई से रेलवे 15 जोड़ी ट्रेनें चलाने जा रहा है जिसकी बुकिंग आज शाम 4 बजे से शुरू होनी थी. शाम चार बजे के बाद से ही ये वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/nget/) देर से खुल रही है और वेबसाइट का होम पेज खुल नहीं पा रहा है. अगर ये पेज खुल भी रहा है तो टिकट बुकिंग करने में दिक्कत पेश आ रही है.

लोगों को हो रही इस परेशानी के बाद भारतीय रेलवे की ओर से ट्वीट कर बताया गया है कि- “आईआरसीटीसी वेबसाइट पर स्पेशल ट्रेन का डाटा फीड किया जा रहा है. जल्द ही ट्रेन टिकट की बुकिंग दोबारा शुरू हो जाएगी. कृपया इंतजार करें. रुकावट के लिए खेद है.”

देश के इन हिस्सों में कर सकते हैं यात्रा
बता दें भारतीय रेलवे ने रविवार को ही नई दिल्ली से देश के विभिन्न हिस्सों के लिए ट्रेन चलाने की घोषणा की है. भारतीय रेल ने रविवार को कहा कि उसकी योजना 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने की है, और शुरुआत में चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलायी जाएंगी. शुरुआत में सभी 15 राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर वातानुकुलित सेवाएं शुरू होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा.

ये विशेष ट्रेनें नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी.

रेलवे की ओर से दी गईं ये हिदायतें
रेलवे की ओर से कहा गया है कि यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग (शरीर के तापमान की जांच) के लिए कम से कम डेढ़ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा. इसके साथ ही रेलवे की ओर से सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने और उसका उपयोग करने की सलाह दी गई है. रेलवे की ओर से हिदायत दी गई है कि बेहतर होगा यात्री अपनी चादर, भोजन और पानी साथ लेकर आएं, यात्रा के दौरान रेलवे उन्हें सिर्फ सूखा रेडी-टू-ईट भोजन और गर्म पानी देगा, जिसका उन्हें भुगतान करना होगा.

रेलवे की ओर से जानकारी दी गई है कि अग्रिम आरक्षण अधिकतम सात दिन के लिए होगा, फिलहाल आरएसी और वेटिंग टिकट जारी नहीं होगी, ट्रेन में टीटीई को किसी की टिकट बनाने की अनुमति नहीं होगी.

गौरतलब है कि कोविड-19 (Covid-19) राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) के कारण 25 मार्च से ही सभी यात्री ट्रेन सेवाएं बंद हैं

ये भी पढ़ें-
क्यों COVID-19 के बाद बहुत बदल जाएगा हमारा ‘नया सामान्य’ बर्ताव?

ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर सस्ते गोल्ड बॉन्ड तक, आज से हुए ये 4 बड़े बदलाव!



[ad_2]
Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *